कड़ी पत्ता खाने के गजब है फायदे, मिलेगी इन समस्याओं से राहत !

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

कड़ी पत्ता खाने के गजब है फायदे, मिलेगी इन समस्याओं से राहत !

Posted on Jun 08, 2023
कड़ी पत्ता खाने के गजब है फायदे, मिलेगी इन समस्याओं से राहत !
Share this blog

कड़ी पत्ता सिर्फ सब्जियों या अन्य पकवानों को फ्लेवर देने या स्वादिष्ट बनाने के लिए नहीं है। बल्कि आयुर्वेद में कड़ी पत्ता को विशेष औषधि का दर्जा प्राप्त है। कड़ी पत्ता को मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है। कढ़ी पत्ते में कई स्वास्थ्यवर्धक गुण मौजूद होते हैं, जो कई स्वास्थ्य रोगों का इलाज करने में मदद करते हैं। आजकल मार्केट में सूखे हुए कढ़ी पत्ते मिल जाते हैं, जिनका इस्तेमाल प्रमुख रूप से रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाले मसाले के रूप में किया जाता है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञों द्वारा इसे खाने के बहुत सारे फायदे बताये गए है। तो आइये कड़ी पत्ता खाने के फायदे पर प्रकाश डालते है। उसके पहले इसके औषधीय गुणों को जान लेते है -

कड़ी पत्ता के औषधीय गुण-

कड़ी पत्ता में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, Vitamin B1, Vitamin B2, Vitamin C, Vitamin A जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा कड़ी पत्ते में एंटी-डायबिटिक, एंटी-ओक्सिडेंट, एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। कड़ी पत्ता खाने और लगाने से एनीमिया, डायबिटीज, लिवर कमजोरी, पाचन तंत्र सम्बन्धी जैसी कई बीमारियों का इलाज और रोगों से बचाव किया जा सकता है। 


कड़ी पत्ता के फायदे | Benefits of kadi patta in hindi | Kari patta ke fayde


वजन कम करने में मददगार

वजन कम करने में कड़ी पत्ता के फ़ायदे

कड़ी पत्ते के सेवन से मेटाबॉलिज़्म में सुधार होता है और शरीर में एनर्जी बढती है। हाई एनर्जी के साथ आप ज्यादा कैलोरीज़ बर्न कर पाने में लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अगर रोजाना खाना खाने से आधे घंटे पहले कड़ी के कुछ पत्तों का सेवन कर लेते हैं तो इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 


एनीमिया को करता है दूर
 

कड़ी पत्ता मे आयरन और फोलिक एसिड दोनों ही बहुयायत मात्रा में पाए जाते है, जो एनीमिया यानि खून की कमी के इलाज में बहुत उपयोगी होता है। इसलिए एनीमिया के मरीज को कड़ी पत्ता का भरपूर सेवन करना चाहिए। इसके लिए रोजाना सुबह के समय, नाश्ते से पहले कड़ी पत्ता के दो-तीन पत्ते एक खजूर से साथ खाना चाहिए। ये उपाय आजमाने से खून बढ़ता है एनीमिया रोग से राहत मिलती है। 


आँखों की रोशनी बढाए 

आँखों के लिए कड़ी पत्ता के फ़ायदे

कड़ी पत्ता में पर्याप्त मात्रा में विटामिन A होता है। विटामिन A आंखों के स्वास्थ्‍य के लिए बहुत जरूरी होता है। इसकी कमी से आंखों की रोशनी कम होने जैसी कई समस्या हो सकती है। तो विटामिन A की कमी को पूरा करने के लिए और स्वस्थ आँखों के लिए भी आपको कड़ी पत्ते का सेवन अवश्य करना चाहिए। 
इसे भी जरूर पढ़ें:- लौह भस्म के फायदे, नुकसान और इसे बनाने का तरीका

बालों को बनाये मजबूत

कड़ी पत्ते में बालों को मॉइश्‍चराइजिंग करने वाले कई गुण मौजूद होते हैं। जो बालों को गहराई से साफ करते हैं और इन्‍हें बढ़ाने के साथ-साथ मजबूत भी बनाते हैं। कड़ी पत्ते की सूखी पत्तियों का पाउडर बनाकर तिल या नारियल के तेल में मिला लें, फिर इस तेल को थोड़ा गर्म करके सिर में मसाज करें। इसे रातभर रखें और फिर सुबह शेंपू कर लें। इस प्रकार मालिश करने से बाल गिरना बंद हो जाएंगे और वह मजबूत भी होंगे।


डायबिटीज की समस्या से राहत दिलाये 

कड़ी पत्ता इन्सुलिन लेवल कण्ट्रोल करके ब्लड शुगर का स्तर काबू करता है। इसके लिए रोज सुबह 8-10 पत्ते खायें या पत्ती का रस निकालकर खाली पेट पियें। कड़ीपत्ती में पाए जाने वाले विटामिन, बीटा-कैरोटीन, कार्बाजोल ऐल्कलॉइडस और फाइबर Type2 Diabetes होने की संभावना कम करते हैं। इसलिए डायबिटीज रोगी को कड़ी पत्ता का सेवन अवश्य करायें।
इसे भी जरूर पढ़ें:- गर्मी के मौसम में शरीर को अंदर से कूल रखे ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स, डिहाइड्रेशन से करे बचाव !!

लिवर को रखे स्वस्थ 

लीवर के लिए कड़ी पत्ता के फ़ायदे

एशियन जर्नल ऑफ फर्माक्युटिकल्स में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक कड़ी पत्ते का सेवन करके आप अपने लिवर को किसी भी किस्म के ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से दूर रख सकते हैं। इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल आप लिवर के अंदर बनने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी कर सकते हैं। "कड़ी पत्ते के अंदर मौजूद विटामिन ए और सी का काॅम्बिनेशन लिवर में होने वाली किसी भी क्षति को ठीक करने के साथ उसे सही तरीके से काम करने योग्य बनाने में मददगार साबित होता है।"
इसे भी जरूर पढ़ें:- जानिए विदारीकंद के 5 बेहतरीन फायदे और नुकसान!

पाचन तंत्र रखे मजबूत

कड़ी पत्ते का सेवन करने से जो लोग कब्ज, एसिडिटी, अपच से परेशान हैं उन्हें राहत मिलती है। पाचन तंत्र सही रखने के लिए खाली पेट कड़ी पत्ते का सेवन करें। आप इसका सेवन दही या छाछ के साथ भी कर सकते हैं। ऐसा करने से पाचन तंत्र मजबूत बना रहता है साथ ही पेट दर्द की समस्या भी दूर हो सकती है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information, And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)

Related Posts