गर्मी में पेट फूलने की समस्या से पाएं राहत, अपनाये ये प्राकृतिक उपाय !

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

गर्मी के मौसम के बार-बार फूल जाता है पेट? अपनाये ये 5 आसान घरेलू उपाय और पाएं राहत!

Posted on May 02, 2023
गर्मी के मौसम के बार-बार फूल जाता है पेट? अपनाये ये 5 आसान घरेलू उपाय और पाएं राहत!
Share this blog

यदि आप या आपके परिवार में किसी को भी पेट फूलने की समस्या होती है तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ लें ! इसकी मदद से गर्मी के मौसम में आप अपने पेट को ठंडा रख सकते है तथा अपच और पेट फूलने की समस्या से राहत पा सकते है।

 

Home remedies for bloating in summer in hindi: हेल्थ एक्सपर्ट व बड़े बुजुर्ग गर्मी के मौसम में अक्सर हल्का खाना खाने की सलाह देते है, ऐसा इसलिए क्योंकि इन दिनों में पाचन से जुड़ी समस्याएं मानो आम बात हो जाती है। माना जाता है की गर्मी के मौसम में शरीर जल्दी- जल्दी डिहाइड्रेट होने लगता है और पाचन तंत्र कमजोर पड़ जाता है। इस प्रकार गर्मी के मौसम में गर्म तासीर वाले और हैवी खाद्य पदार्थ पेट की समस्या बढ़ा देते है। फिर भी कुछ लोग अपनी आदत में सुधार नहीं कर पाते और इस मौसम में भी डाइट वही रखते है, जिससे कुछ लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं ज्यादा होती हैं।

 

ज्यादातर लोग गर्मियों में पेट फूलने यानी गैस बनने की समस्या की शिकायत करते हैं। यदि आपको या आपके परिवार में किसी को पेट फूलने से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं, तो इस लेख में दी गई जानकारी की मदद से स्थिति का इलाज किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कुछ लोगों को मर्मी में पेट फूलने की शिकायत क्यों होती है, और घर बैठे इसका इलाज कैसे किया जाए!!

 

गर्मी में ब्लोटिंग के कारण (Causes of bloating in summer in healthy in hindi)

गर्मी के मौसम में ज्यादा ब्लोटिंग होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसके पीछे एक कारण यह भी है कि गर्मी के मौसम में रक्त वाहिकाएं और केशिकाएं फूलने लग जाती हैं। फूली हुई केशिकाओं में द्रव ज्यादा भर जाता है और इस कारण से ब्लोटिंग की दिक्कत बढ़ जाती है। साथ ही गर्मियों के दिनों में ज्यादा हेवी फूड्स खाना आपके पाचन को नुकसान पहुंचा देता है और इस कारण से पेट में गैस बनने लगती हैं।

 

गैस या स्टमक ब्लोटिंग का घरेलू इलाज (Home remedies for gas or stomach bloating)

नींबू पानी (Lemon water for bloating)

Lemon water for acidity problem in summer

पेट फूलने और अपच जैसी पाचन सम्बंधित समस्या का इलाज करने के लिए नींबू पानी का सेवन काफी उपयोगी माना गया है। कुछ लोग गर्मी में ज्यादा हेवी फूड्स ले लेते हैं और इस कारण से उन्हें पेट में गैस, सीने में जलन, खट्टी डकार और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इन सभी समस्याओं का इलाज नींबू पानी का सेवन करके किया जा सकता है। नींबू में पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर होता है। यह लिवर में पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देता है और पाचन शक्ति को मजबूत करता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- गर्मी के मौसम में शरीर को अंदर से कूल रखे ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स, डिहाइड्रेशन से करे बचाव !!

इसबगोल और दही (Isabgol and curd for bloating)

यदि आप गर्मियों में बार-बार पेट फूलने से परेशान हैं, तो आपके लिए इसबगोल काफी फायदेमंद हो सकता है। इसबगोल तथा दही दोनों की तासीर ठंडी होती है और ये पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते है। यह पेट से जुड़ी समस्याओं पर प्रभावकारी होता है, जिससे दस्त से लेकर ब्लोटिंग तक जैसी समस्याओं का घर पर इलाज किया जा सकता है। इसबगोल का लो फैट दही के साथ सेवन करना और ज्यादा फायदेमंद रहता है।

 

छाछ या मठ्ठा (Buttermilk for bloating)

Buttermilk for bloating in summer in hindi

पाचन शक्ति बढ़ाने तथा गैस, और अपच की समस्या में छाछ या मठ्ठा बहुत ज्यादा उपयोगी होता है। चूँकि इसमें से फैट निकला जा चूका होता है इसलिए यह पाचन के लिए एकदम हल्का और असरदार पेय बन जाता है। पेट फूलने और पांच जैसी समस्या में छाछ में काला नमक या पुदीना मिलाकर पिने से शानदार फायदा देखने को मिल सकता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- गर्मी के मौसम में कैसे रखे खुद को स्वस्थ्य जान ले उपाय!

पुदीने की चाय (Peppermint tea for bloating)

Mint tea for bloating in summer in hindi

पेट फूलने की समस्या का इलाज करने में पुदीने की चाय अत्यंत लाभकारी मानी जाती है। पुदीना में फाइटोन्यूट्रिएन्ट्स और एंटीऑक्सिडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो खाना पचाने में मदद करते है और पेट में गैस एसिडिटी की समस्या को भी आसानी से दूर करते हैं। यदि आपको पेट फूलने की शिकायत हो रही है, तो एक कप पेपरमिंट टी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा आप पुदीने की चटनी या पत्तियों को चबाकर भी पाचन संबंधित लाभ ले सकते है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- इस गर्मी ये चाय पिए और नसों को बनाये कोलेस्ट्रॉल मुक्त और हेल्थी !

पोटेशियम डाइट (Potassium diet for bloating)

पेट फूलने की समस्या से राहत पाने के लिए पोटेशियम डाइट भी काफी फायदेमंद हो सकती है। अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स, फलियां, पालक और केला आदि शामिल करें। हालांकि, एक निश्चित मात्रा में ही इनका सेवन करें, क्योंकि इनमें कई अन्य तत्व ऐसे हो सकते हैं जो पेट फूलने की समस्या को बढ़ा सकते हैं।

 

खीरा (Cucumber for bloating)

cucumber for bloating in summer in hindi

खीरे में सिलिका और विटामिन सी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। खीरे की ये दो चीजें वाटर रिटेंशन से बचाती हैं। यही वजह है कि आपको सूजन से बचने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह आंतों के कामकाज को बढ़ाकर पेट की दिक्कतें दूर करता है।

 

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information, And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)

Related Posts