जान लीजिये हस्तमैथुन के गंभीर नुकसान, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

जान लीजिये हस्तमैथुन के गंभीर नुकसान, वरना बाद में पड़ेगा पछताना !

Posted on Jan 05, 2023
जान लीजिये हस्तमैथुन के गंभीर नुकसान, वरना बाद में पड़ेगा पछताना !
Share this blog

ज्यादा हस्तमैथुन करने के नुकसान, कैसे करता है स्वास्थ्य को प्रभावित?

प्रिय पाठकों, आज का हमारा मुद्दा है हस्तमैथुन (Masturbations) करने से क्या नुकसान (hastmaithun ke nuksan) और कौन सी बीमारियां हो सकती है। लेकिन उससे पहले जान लेते है की हस्तमैथुन किसे कहते है? दरअसल, किसी महिला पार्टनर के मदद के बिना अपने हाथों से अपने लिंग को हिलाकर यौन सुख (Orgasm) पाने की प्रक्रिया को हस्तमैथुन कहते है। हस्तमैथुन शुरू से ही एक विवादित मुद्दा रहा है। इसपर विशेषज्ञों के अलग-अलग राय है। कुछ लोगों का मानना है की इससे शरीर को कोई गंभीर नुकसान नहीं पहुँचता तो कुछ लोग मानते है यह अनेक गंभीर समस्याओं का कारण बनता है। आइये जानते है कि यौन सुख (Orgasm) पाने का यह तरीका कितना सही और कितना नुकसानदायक हो सकता है।

 

पहला मुद्दा- क्या हस्तमैथुन से शरीर को नुकसान पहुँचता है?

जी हाँ, 22 मार्च 2018 में टाइम्स ऑफ़ इंडिया में एक रिपोर्ट छपी थी, जिमसे बताया गया था की अगर कोई पुरुष हद से ज्यादा हस्तमैथुन करता है तो उसे नुकसान (hastmaithun karne ke nuksan) हो सकते है। तो आइये आसान भाषा में समझते है की हस्तमैथुन स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव डालता है।

 

हस्तमैथुन से होने वाली समस्याओं को दो भागों में बांटा गया है।

 

मानसिक- ज्यादा हस्तमैथुन से होने वाली मानसिक कमजोरी या समस्या।

शारीरिक - ज्यादा हस्तमैथुन से लिंग में खिंचाव, चोट, कमजोरी जैसी अन्य शारीरिक समस्याएं।

पर हस्तमैथुन को शारीरिक से ज्यादा मानसिक कमजोरी का वजह माना जाता है। ज्यादा बार हस्तमैथुन चिंता, डिप्रेशन जैसी अन्य समस्याओं को उत्पन्न करता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- सेक्स पॉवर बढाने में लहसुन-प्याज के फ़ायदे और इनके नुकसान!

मानसिक तौर पर आदि होना

हस्तमैथुन का सबसे पहला और गंभीर समस्या ये है की जब कोई लड़का रेगुलर बेस पर अधिक हस्तमैथुन करने लगता है तो धीरे-धीरे उसे इसका ही जूनून सवार हो जाता है। ऐसे लड़के हस्तमैथुन को एन्जॉय करने लगते है और इसके आदि हो जाते हैं। जैसा की आपको पता है की हर तरह का एडिक्शन एक बीमारी का वजह बनता है। ऐसे लड़के या पुरुष हर समय हस्तमैथुन के बारे में सोचते है, अलग-अलग तरीके से हस्तमैथुन करने का ख्याल, हर टाइम ऑर्गेज़्म का अनुभव दिमाग में घूमता है। इस तरह हर समय इसी के बारे में सोचना उन पुरुषों को मानसिक रोगी बना देता है। ऐसे पुरुष शुरू में कभी इस बात को नहीं स्वीकारते की इससे इतनी गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है पर बाद में एडिक्टिव होने पर पछताते है।

 

उत्पन्न करती है शारीरिक कमजोरी

मानसिक रूप से कमजोर होने के बाद इसका असर शरीर पर भी दिखने लगता है। इससे शरीर में बदलाव महसूस होने लगता है जैसे- भूख कम लगने लगती है, शरीर में बेचैनी होने लगती है, घबराहट होने लगती है और यहाँ तक की कभी कभार हाथों में कंपकपी भी महसूस होने लगती है। कई विशेषज्ञों पर इसका अलग-अलग राय है, कुछ के हिसाब से हस्तमैथुन से कमजोरी नही होती पर हद से ज्यादा और नियमित हस्तमैथुन शरीर के होर्मोन्स को असंतुलित कर सकता है जिससे शरीर में कमजोरी आ सकती है।

 

हस्तमैथुन है शीघ्रपतन की सबसे बड़ी वजहों में से एक

hastmaithun ke nuksan

जब कोई लड़का हस्तमैथुन करता है तो उसे ऑर्गेज्म पाने की जल्दी होती है उसे ये नहीं होता की मुझे देर तक हस्तमैथुन करना है। इसलिए दिमाग डेली होने वाले इस प्रोसेस को अपना लेता है और इसका आदि हो जाता है फिर जब भी कभी वो लड़का यौन सम्बन्ध बनाता है तो हमेशा की तरह वह जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है जो शीघ्रपतन की श्रेणी में आता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- क्या है स्वप्नदोष (नाइटफॉल) की समस्या होने का कारण और इसे कैसे रोकें?

हस्तमैथुन वैवाहिक जीवन को करता है प्रभावित

कई मामलो में ऐसा पाया गया है की हस्तमैथुन से एडिक्टेड लोगों को पार्टनर के साथ सम्भोग में वो मजा नहीं आता जो उन्हें हस्तमैथुन में आता है। ऐसे लोग शादी के बाद की हस्तमैथुन करना बंद नहीं कर पाते जिससे उनकी सेक्स की इच्छा ख़त्म हो जाती है। ऐसे लोग हस्तमैथुन करके ऑर्गेज़्म का आनंद ले लेते है और पार्टनर से साथ संबंध स्थापित नहीं करते है, यदि कभी कभार करते भी है तो रियल सेक्स में फेल हो जाते है। हस्तमैथुन की तरह ही तेज स्ट्रोक करके जल्दी स्खलित हो जाते है। जिससे उनकी पार्टनर संभोग का मजा नहीं उठा पाती है और वैवाहिक जीवन कष्टदायक होता है।

 

फर्टिलिटी को कर सकता है प्रभावित

कहने का मतलब ये नहीं है की हस्तमैथुन करने वाला व्यक्ति पूरी तरह अपनी प्रजनन क्षमता खो देता है। दरअसल, दिन में कई बार और नियमित रूप से हस्तमैथुन करने पर वीर्य में लिमिटेड समय के लिए स्पर्म काउंट कम हो सकते है। अगर हस्तमैथुन कम कर दिया जाये या कुछ दिनों के लिए रोक दिया जाए तो स्पर्म काउंट पुनः बढ़ जायेंगे।

इसे भी जरूर पढ़ें:- जानिए तनाव कैसे करता है आपके सेक्सुअल लाइफ को प्रभावित !

डेथ ग्रिप बन जाती है बड़ी समस्या

यौन विशेषज्ञों के अनुसार अधिकांश लोग जब हस्तमैथुन करते है तो अपने मुट्ठी को बहुत टाइट बंद करते है जिसे डेथ ग्रिप का नाम दिया गया है। इस प्रकार के आदि लोग लिंग को बहुत टाइट पकड़ कर हस्तमैथुन करते है जिसके वजह से उन्हें असल सेक्स में ढीलेपन का एहसास होता है और वो सेक्स को एन्जॉय नही कर पाते है। इतना ही नही एक तो इसके आदि पुरुष पार्टनर के साथ सेक्स को एन्जॉय नही करते दूसरा डेथ ग्रिप से लिंग में टेढ़ापन, पतलापन और नसों के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है।


तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information, And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)