हैरान कर देने वाले है केसर के फायदे | Kesar ke Fayde in Hindi

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

जानिए केसर के हैरान कर देने वाले फायदे मिलेगा कई स्वास्थ्य लाभ !

Posted on Dec 01, 2020
जानिए केसर के हैरान कर देने वाले फायदे मिलेगा कई स्वास्थ्य लाभ !
Share this blog


केसर का परिचय तथा फायदे (Introduction and Benefits of Saffron in Hindi)

केसर के फायदे (saffron benefits in hindi) बहुत ही अद्भुत है । यह भारत की एक ऐसी औषधि है जिसे प्रयोग भले ही बहुत कम लोगो ने किया हो पर नाम हर एक ने सुना होगा। केसर क्रोकस सैटिवस नामक फूल से मिलता है, तथा विशेषकर भूमध्य क्षेत्रों में पाया जाता है। इसका वानस्पतिक नाम क्रोकस सैटाइवस (Crocus sativus) है। केसर को हम एक विशेष रूप के मसाले के तौर पर भी जानते है, क्योंकि अत्यंत सुगन्धित होने के कारण इसका प्रयोग दूध या दूध से बने पकवानों को सुगन्धित तथा स्वादिष्ट बनाने में ज्यादा किया जाता है। इन सब के आलावा भी केसर के बहुत सारे फायदे है (Kesar ke fayde in Hindi) जिसके बारे में पता ना होने की वजह से हम इसका लाभ नहीं उठा पाते है।

विशेषज्ञों का मानना है की केसर में इतने सारे औषधीय गुण पाए जाते है, कि कई प्रकार की समस्याओं को हल करने में हमारी मदद कर सकता है। जैसे गर्भवती महिला को केसर वाला दूध (Kesar wala dudh pine ke fayde) पीने को दिया जाता है जिससे उसकी कमजोरी दूर होती है और स्वास्थ्य बना रहता है। ऐसे बहुत सारे केसर के फ़ायदे है तो आइये जानते है !

केसर के औषधीय गुण तथा फ़ायदे (Saffron Benefits in Hindi)

केसर में क्रोसिन, कोलोरेक्टल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री जैसे अन्य भी गुण पाए जाते हैं, जो इंसान की कई प्रकार की गंभीर समस्याओं से राहत दिलाने में अहम भूमिका निभा सकते है। तथा कुछ सामान्य समस्याओं के लिए तो यह बहुत ही लाभकारी औषधि है।

मासिक धर्म विकार में लाभप्रद (Beneficial for menstrual Problem)

Kesar ke fayde for female- वैसे तो मादा (स्त्री) प्रजाति में मासिक धर्म प्राकृतिक है। पर कुछ महिलाओ को मासिक धर्म सम्बन्धी विकार हो जाते है जैसे अत्यधिक दर्द, अधिक रक्तस्राव, बैक्टीरिया से इन्फेक्शन, अवधि में देरी। ऐसे में केसर के प्रयोग से इन सभी समस्याओ में लाभ मिलता है। 

sex problem me kesar ke fayde

पुरुष स्टैमिना बढ़ाने में मददगार (Increases Stamina in men)

पुरुषो में यौन सम्बन्धी समस्याएं तेजी से बढ़ रही है। जब पुरुष अपनी महिला पार्टनर के साथ सम्भोग करता है उस समय एक मजबूत स्टैमिना का होना आवश्यक है पर अत्यधिक पुरुष प्रेम-रस का आनंद लेने से पहले ही थक जाते है और स्खलित हो जाते है, जिसे शीघ्रपतन कहते है। जो एक कमजोर स्टैमिना का लक्षण होता है ऐसे में केसर का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। हल्के गर्म दूध में केसर मिलाकर सेवन करने से स्टैमिना में बढ़ोत्तरी होती है और यौन जीवन आनंदमयी होता है। 

अनिद्रा में फायदेमंद (Beneficial for Insomnia)

आज के ब्यस्त जिंदगी में दिन भर काम से थकान के बाद हर इंसान एक सुकून भरी नींद लेना चाहता है। पर अनिद्रा रोग के वजह से रात भर करवट बदलते रहते है पर नींद नहीं आती। ऐसे लोग अगर रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में केसर मिलाकर सेवन करे तो अनिद्रा रोग से राहत मिलती है 

keser benefits for stress

मानसिक तनाव में लाभकारी (Stress reliefer)

मानसिक तनाव एक ऐसी समस्या है जिसमे पुरुष का दिमाग अत्यंत विचलित और अशांत रहता है। ये स्थिति किसी न किसी बात को लेकर चिंतित रहने की अवस्था में उत्पन्न होती है। जिसके वजह से इंसान मानसिक रोगी भी बन सकता है। केसर Sress me kesar ke fayde में एंटी-स्ट्रेस गुण भी होते है जो इंसान की मानसिक स्थिति को मजबूत बनाते है, और मानसिक तनाव से छुटकारा पाने में मदद करते है। 

कैंसर से बचाव में फायदेमंद (Saves from cancer)

डॉक्टर्स का मानना है कि केसर में मौजूद क्रॉकेटिन (crocetin), कोलोरेक्टल कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकने में मदद कर सकता है। तथा एक शोध के अनुसार, केसर का अर्क मानव ट्यूमर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में सहायता कर सकता है। परन्तु आप सभी जानते है कि कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है ऐसे में इसका कैंसर विशेषज्ञ डॉक्टर्स से इलाज कराना अतिआवश्यक है। 

kesar ke fayde in hindi

पाचन क्रिया करे तंदुरुस्त (Betterment of digestive system)

Pachan ke liye kesar ke fayde in hindi- अगर आप भी अच्छी सेहत बनाना चाहते है तो उसके लिए पाचन क्रिया का बेहतर होना बहुत ही जरुरी है। क्योंकि जब आप भोजन करते है तो पाचन के बाद ही भोजन में युक्त विटामिन्स आपके शरीर को मिलता है जिससे मांशपेशियों का निर्माण होता है। विशेषज्ञों के अनुसार केसर में यूपेप्टिक (Eupeptic) यानी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने वाला औषधीय गुण पाया जाता है। जिससे पाचन क्रिया मजबूत होती है और भूख भी बढ़ती है। 

गठिया तथा जोड़ो के दर्द में आरामदायक (Beneficial for arthritis and joint pain)

एक उम्र के बाद या फिर पुरानी चोट की वजह से आपके जोड़ो में दर्द या फिर गठिया की शिकायत आती है। गंठिया की समस्या से इंसान की जोड़ो में असहनीय दर्द होता है। एक शोध के अनुसार पाया गया की केसर में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो गठियारोग के वजह से होने वाली सूजन और दर्द को दूर करने में सहायक हो सकते हैं। 

आँखों की समस्या में फायदेमंद (Beneficial for eye problems)

आज के आधुनिक युग में टेक्नोलॉजी के प्रयोग जैसे- कंप्यूटर, मोबाइल, वीडियो गेम तथा विटामिन्स की कमी से आंखों की समस्या होना आम बात है। ऐसे में केसर को उचित मात्रा में दूध के साथ सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके साथ ही मोतियाबिंद जैसी गंभीर समस्या से आराम मिलता है।

तो दोस्तों, ये थे केसर के कुछ विशेष फायदे इसके आलावा यह हृदय रोग, पेट दर्द, सिर दर्द, लीवर से जुडी समस्या, मूत्र विकार, घाव को भरने जैसे अन्य कई समस्याओं से राहत दिलाने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)