कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पिए गुड़हल की चाय, इस तरह करें तैयार !

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

इस गर्मी ये चाय पिए और नसों को बनाये कोलेस्ट्रॉल मुक्त और हेल्थी !

Posted on Apr 07, 2023
इस गर्मी ये चाय पिए और नसों को बनाये कोलेस्ट्रॉल मुक्त और हेल्थी !
Share this blog

कमाल की हर्बल चाय जो नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को आसानी से बाहर निकाल फेकती है, गर्मी में भी है असरदार !!

Tea for bad cholesterol:- आप सभी को बता दें की नसों में हाई कोलेस्ट्रॉल यानि धीमा रक्त संचार और ह्रदय सम्बंधित रोग जैसे स्ट्रोक, अटैक का खतरा !! इसलिए कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करना और नसों का कोलेस्ट्रॉल मुक्त होना बहुत ही जरुरी है। आज के समय में लोग जाने अनजाने में हाई कोलेस्ट्रॉल युक्त आहार का सेवन करते है। कोलेस्ट्रॉल युक्त आहार और खराब जीवनशैली में लोग हाई कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे हैं।

 

अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल में रहे तो आप कई तरह के घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, आज हम आपको इस लेख में एक खास चाय के बारे में बताएंगे, जिससे आप हाई कोलेस्ट्रॉल की परेशानी को कंट्रोल में रख सकते हैं। यह खास चाय है गुड़हल के फूलों से बनी चाय।

इसे भी जरूर पढ़ें:- बहेड़ा या बिभितकी: कई तरह के फ़ायदे से परिपूर्ण है ये औषधि पर लापरवाही से हो सकते है ये नुकसान

अगर आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर एक हेल्थी और एक्टिव लाइफ चाहते हैं और अपने दिल को सुरक्षित रखना चाहते है तो गुड़हल से तैयार चाय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी साबित हो सकती है। जी हां, एंटी-इंफ्लमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, और एंटी-वायरल जैसे गुणों से भरपूर गुड़हल की चाय आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। इस चाय से हाई कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे तैयार करें गुड़हल की चाय?

 

कैसे बनाये गुड़हल की चाय - How to make hibiscus tea in Hindi

गुड़हल की चाय बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप पानी लें। इसमें थोड़ा सा उबाल आने दें, इसके बाद इसमें गुड़हल के सूखे हुए फूल डालें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से उबलनें दें। जब यह अच्छे से उबल जाए, तो इसे 1 कप में छान लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स कर लें। इसके बाद इस चाय का सेवन करें।

 

कोलेस्ट्रॉल का स्तर कैसे कम करता है गुड़हल की चाय- How does hibiscus tea reduce cholesterol levels?

दरअसल, गुड़हल में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में प्रभावी हैं। दरअसल, हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, जिसमें एक गुड कोलेस्ट्रॉल होता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। वहीं, दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल यानी लो डेंसिटी लिपिड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) होता है, जिससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आप रोजाना 1 कप गुड़हल से तैयार चाय का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एलडीएल के स्तर को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- जानिए आयुर्वेदिक हर्ब शंखपुष्पी के 10 बेहतरीन फायदे और उपयोग विधि

 

गर्मी के मौसम में भी पी सकते हैं ये चाय- You can try this tea even in summer

बहुत सारे लोग गर्मी के मौसम में चाय से परहेज करते है, पर इस चाय को आप गर्मी के मौसम में भी पी सकते है। इस चाय की खास बात यह है कि इसके सेवन से न सिर्फ आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है, बल्कि गर्मियों में इस चाय को पीने से आपका शरीर कूल भी रहता है। इसलिए इसे आप गर्मी के मौसम में भी आराम से पी सकते हैं।

 

इस प्रकार आप एक हर्बल चाय की मदद से कई प्रकार की समस्याओं को दूर रख सकते है। सबसे बड़ी बात की इसकी मदद से नसों को कोलेस्ट्रॉल मुक्त रख कर ब्लड सर्कुलशन को ठीक रखा जा सकता है और स्ट्रोक, अटैक जैसी गंभीर और खतरनाक बिमारियों से बचाव किया जा सकता है।

 

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information, And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)