मुल्तानी मिटटी से दाग-धब्बे मिटाकर पाए दमकती त्वचा, जाने इसके फायदे!

Need help? Call +91 9099857272

Need help? +91 9099857272

Need help? Call +91 9099857272

मुल्तानी मिटटी देगी दाग-धब्बे और ऑयली स्किन जैसी समस्याओं में राहत, जाने इसके फायदे !

Posted on Jan 18, 2023
मुल्तानी मिटटी देगी दाग-धब्बे और ऑयली स्किन जैसी समस्याओं में राहत, जाने इसके फायदे !
Share this blog

त्वचा सम्बंधित समस्या में मुल्तानी मिटटी के फ़ायदे- Benefits of multani mitti in skin-related problems

 

भारत में मुल्तानी मिटटी का इस्तेमाल (Multani mitti uses for skin in hindi) सदियों से त्वचा की खूबसूरती और सौंदर्य को मेन्टेन रखने के लिए एक नेचुरल औषधि के रूप में किया जाता है। इसमें प्राकृतिक औषधीय गुण पाए जाते है जिससे यह त्वचा के किसी भी विकार को दूर करने में अत्यंत उपयोगी होता है। मुल्तानी मिटटी त्वचा को एक्सफोलिएट करने यानि मृत त्वचा (Dead skin cells) को हटाने, त्वचा को साफ करने और पोषण प्रदान करने के एजेंट के रूप में कार्य करता है।

मुल्तानी मिटी के औषधीय गुण- Medicinal properties of multani mitti

इसमें क्लींजिंग व कूलिंग गुण और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। मुल्तानी मिट्टी त्वचा को ठंडक और त्वचा संबंधी कई लाभ प्रदान करती है। मुल्तानी मिट्टी मिनरल्स से भरपूर होती है। इस मिट्टी में प्रचुर मात्रा में एल्यूमीनियम सिलिकेट पाया जाता है। इस मिट्टी में सोखने की जबरदस्त क्षमता होती है जिससे स्किन को फ्रेश और चमकदार बनाए रखने में मदद मिलती है।

मुल्तानी मिटटी के फ़ायदे- Benefits of multani mitti in hindi

दाग-धब्बे, डेड स्किन, ऑयली स्किन, पिम्पल्स, कील-मुहासे और जलन जैसी समस्त त्वचा सम्बंधित समस्याओं में मुल्तानी मिटटी फायदेमंद होता है। बहरहाल, इन समस्याओं से राहत पाने के लिए मुल्तानी मिटटी का दूध के साथ, गुलाब जल के साथ, शहद के साथ, चन्दन पाउडर के साथ, पपीते के साथ, नारियल पानी के साथ व निम्बू जूस के साथ अलग-अलग फेस पैक तैयार किया जाता है जो अलग-अलग त्वचा सम्बन्धी समस्याओं में उपयोगी होता है। आइये जानते है त्वचा के किस समस्या में कौन सा फेस पैक इस्तेमाल करना चाहिए।

 

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल फेस पैक- Multani mitti and Rose water face pack

multani mitti aur gulab jal face pack ke fayde


अगर आपकी स्किन ऑयली है और पिंपल भी ज्यादा निकलते हैं तो ये फेस पैक आपके लिए ही है। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का मास्क स्किन के पीएच लेवल का बैलेंस करने में मदद करता है। ये स्किन को प्राकृतिक रूप से ठंडा करता है और स्किन से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है। ये बाहरी स्किन पर डेड स्किन सेल्स को हटाने में भी मदद करता है। ये आपकी स्किन को ऑयल फ्री और ग्लोइंग भी बनाता है। इसने बनाने के लिए 1 टेबल स्पून मुल्तानी मिटटी और 2 टेबल स्पून गुलाब जल लें। अच्छे से मिलाकर पेस्ट बनाये और चेहरे पर अप्लाई करें और 15 से 20 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें।

 

चमकदार त्वचा के लिए शहद और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक- Multani mitti and honey face pack

अगर आपकी स्किन भी रूखी और बेजान है तो आप शहद और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक आजमा सकते हैं। त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए 3 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टेबलस्पून टमाटर जूस, 1 टेबलस्पून शहद, 1 टेबलस्पून नींबू का जूस और 1/2 टेबलस्पून कच्चा दूध लेकर अच्छी तरह चिकना होने तक मिलाये फिर फेस पर अप्लाई करें। 10 से 15 मिनट तक सुखाये फिर गुनगुने पानी के साथ धो लें। ध्यान रहें इस फेस पैक को सप्ताह में सिर्फ एक बार ही अप्लाई करें।

इसे भी जरूर पढ़ें:- चंदन पाउडर के उपयोगी औषधीय गुण और फायदे!

दूध और मुल्तानी मिटटी का फेस पैक- Multani mitti and milk face pack

मुल्तानी मिट्टी में क्लींजिंग गुण होते हैं। अगर आप चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दूध लगाते हैं, तो यह त्वचा के लिए एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है। यह आपकी त्वचा की गहराई से सफाई करता है। त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है। इसके आलावा यह पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाकर त्वचा में निखार लाने, त्वचा की जलन और लालिमा मिटाने तथा मुंहासों और दाग धब्बे से मुक्त त्वचा पाने में मदद करता है। इसके लिए 1 टेबलस्पून कच्चा दूध और 2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी को थोड़े से पानी में मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट या सूखने तक लगा रहने दें। चिकनी और मुलायम त्वचा पाने के लिए इस फेस पैक को आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

 

फेयरनेस के लिए पपीते और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक- Papaya and multani Mitti face pack

papita aur multani mitti face pack ke fayde

स्किन में चमक लाने के पपीते के गुण से सभी परिचित हैं। यह एंटी-एजिंग के रूप में कार्य करता है। अगर इन गुणों को मुल्तानी मिट्टी और शहद के साथ मिला दिए जाएं तो स्किन पर वाकई बेहतर रिजल्ट मिलते हैं। 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टेबलस्पून शहद और 1 टेबलस्पून पपीते का गूदा का मिश्रण बनाकर थोड़े पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाना है। इस पैक को चेहरे पर लगाए और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें। इस पैक के इस्तेमाल से आपको मिलेगा एक बेदाग, खूबसूरत और फेयर चेहरा। नोट - इस फेस पैक को हफ्ते में दो या तीन बार लगाया जा सकता है।

इसे भी जरूर पढ़ें:- शिकाकाई के फायदे, नुकसान और इस्तेमाल करने का सही तरीका

एक्ने/पिंपल के लिए नींबू के जूस के साथ मुल्तानी मिट्टी फेस पैक- Multani mitti and lemon juice face pack

चेहरे से निकलने वाले अतिरिक्त नेचुरल ऑयल और चेहरे पर चिपकने वाली गंदगी से एक्ने/पिंपल की समस्या होती है। अगर आप एक्ने/पिंपल की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो नींबू जूस और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए 2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टेबलस्पून नींबू का जूस,  1 टेबलस्पून गुलाब जल, 1 टेबलस्पून नीम की पत्तियों का गूदा या 1/2 टेबलस्पून लौंग का पाउडर थोड़े पानी के साथ मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे के लिए लगे रहने दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

 

सन टैन मिटाने के लिए नारियल पानी और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक- Coconut water and multani mitti face pack

multani mitti aur nariyal pani face pack ke fayde for sun tan

मुल्तानी मिट्टी और नारियल दोनों में प्राकृतिक रूप से शीतलता देने वाले गुण पाए जाते हैं। ये फेस पैक न सिर्फ सन टैन को दूर करता है बल्कि स्किन को चमकदार बनाने में भी मदद करता है। नारियल पानी के साथ मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक सन टैन मिटाने के लिए बेहतरीन उपचार माना जाता है। 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टेबलस्पून नारियल पानी, और 1 टेबलस्पून चीनी थोड़े पानी में मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। सूखने के बाद इस पेस्ट को गुनगुने पानी को धो डालें।

 

बेदाग, पिम्पल-फ्री, दमकती और खूबसूरत के लिए त्वचा के लिए आजमाए AR Ayurveda का शुद्ध प्राकृतिक मुल्तानी मिटटी। इस मुल्तानी मिटटी में किसी प्रकार का केमिकल या नुकसानदायक तत्व शामिल नही है। चेहरे पर निखार और ग्लोइंग स्किन के लिए AR Ayurveda ब्रांड मुल्तानी मिटटी का नेचुरल और असरदार फेस पैक अप्लाई करें और कुछ ही दिनों में आश्चर्यजनक प्रभाव देखें।

ar ayurveda multani mitti ke fayde for skin problems

 

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। ना जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए हो सकता है इस जानकारी से किसी के समस्या का समाधान हो जाये। हम आपके लिए हेल्थ सम्बंधित और भी आर्टिकल लाते रहेंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment, Or Medical Advice. Products, Services, Information, And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, the actual product may differ.)